बोर्ड परीक्षा सम्बन्धी जानकारी

कक्षा 12वी सी.बी.एस.ई बोर्ड :

परीक्षा पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव देखें


सीबीएसई ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा 12 के लिए परीक्षा पैटर्न में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। सीबीएसई ने छात्रों को रट्टा सीखने से हतोत्साहित करने, छात्रों में विश्लेषणात्मक कौशल और तर्क क्षमता विकसित करने और बेहतर परिणाम देने और संस्थानों की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार करने के उद्देश्य से परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया। बोर्ड परीक्षाओं में 2020 तक देखे जाने वाले प्रमुख बदलाव इस प्रकार हैं: - 

सभी विषयों में आंतरिक मूल्यांकन 
इससे पहले, कक्षा 12 के सभी विषयों जैसे गणित, राजनीति विज्ञान और अन्य भाषाओं में आंतरिक मूल्यांकन शामिल नहीं था। नई मूल्यांकन योजना के अनुसार, अब इन सभी विषयों में आंतरिक मूल्यांकन के लिए लगभग 20% अंक रखे जाएंगे। CBSE लिखित परीक्षा केवल 80% अंकों की होगी।

 अंतिम परिणामों में 10 अंकों का वजन करने के लिए स्कूल परीक्षा
 बोर्ड परीक्षा 2020 में, स्कूल परीक्षाओं के 10 अंक एक विषय में कुल अंकों की ओर गिना जाएगा। अगर गणित की बात करें तो 20 में से 10 अंक स्कूल परीक्षा के नतीजों से लिए जाएंगे। शेष 10 अंकों को आंतरिक मूल्यांकन के रूप में लिया जाएगा। 

अधिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न 
सीबीएसई ने अपने छात्रों को सूचित किया कि इसमें 25% अधिक प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। 80 अंकों के पेपर में से वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए 20 अंक और व्यक्तिपरक प्रकार के प्रश्न के लिए 60 अंक हैं, जहां छात्रों को विस्तृत उत्तर लिखना होता है। 

बोलने और सुनने के लिए मूल्यांकन (ASL) 
कक्षा 12 अंग्रेजी विषय में, एएसएल से आंतरिक मूल्यांकन के लिए 20 अंक लिए जाएंगे। छात्रों को उनकी अंग्रेजी भाषा सुनने और बोलने के कौशल के लिए परीक्षण किया जाएगा। यह मूल्यांकन बाहरी परीक्षार्थियों द्वारा किया जाएगा। 

आंतरिक विकल्पों की संख्या में वृद्धि
 2019 में बोर्ड ने अधिक संख्या में आंतरिक विकल्प पेश किए, जहां प्रश्न पत्र के सभी वर्गों में आंतरिक विकल्पों में 33% की वृद्धि हुई । 2020 परीक्षाओं में एक ही प्रवृत्ति जारी रहेगी। यह निश्चित रूप से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में अपने अंक बढ़ाने में मदद करेगा।

No comments:

Post a Comment